सुश्ला-सुशीला मुरमुरा पोहा How to make Puffed Rice Poha

सुबह-सुबह चटपटा और पौष्टिक नाश्ता खाना सभी को पसंद होता है.  ये बात ध्यान में रखते हुए आज हम बनाने जा रहे हैं कर्नाटक और महाराष्ट्र का मशहूर सुश्ला-सुशीला मुरमुरा पोहा, जो खाने में बेहद लाजवाब है साथ ही आपके स्वास्थ्य के लिए भी एकदम लाभ दायक है.  यह झटपट बन जाता है और इसे बनाने के लिए आपको ज़्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी.

 

मुरमुरा पोहा के लिए आवश्यक सामग्री Ingredients for Murmura Poha

 

मुरमुरा - Puffed Rice - 2 कप (90 ग्राम)

टमाटर - Tomato - 1 (बारीक कटा हुआ) 

आलू - Potato - 1 (बारीक कटा हुआ) 

तेल - Oil - 2 टेबल स्पून

कच्ची मूंगफली - Raw Peanuts - 1/4 कप 

काली सरसों - Black Mustard - 1/2 छोटी चम्मच 

जीरा Cumin Seeds - 1/2 छोटी चम्मच 

करी पत्ता - Curry Leaves - 15-20 

हल्दी - Turmeric - 1/4 छोटी चम्मच 

हरी मिर्च - Green Chilli - 1 कटी हुई 

चीनी - Sugar - 1 छोटी चम्मच 

नमक - Salt - 3/4 छोटी चम्मच 

नीम्बू - Lemon - 3/4 छोटी चम्मच

हरा धनिया - Green Coriander - 3/4 छोटी चम्मच (बारीक कटा हुआ)

 

मुरमुरा धोने की विधि Process of washing Murmura

 

2 कप मुरमुरे एक बाउल में डाल कर उसे पानी से धोइए.  याद रखिये मुरमुरे भिगाने नहीं हैं बस पानी में धोकर निकाल लेने हैं.  मुरमुरे को पानी से निकाल कर एक छलनी में रख दीजिए (इससे उसका सारा पानी जो बचा होगा निकल जाएगा).

 

मुरमुरा पोहा बनाने की विधि Process of making Murmura Poha

 

एक टमाटर और आलू लेकर उन्हें छोटा-छोटा काटिए.  अब कढ़ाही में 2 बड़े चम्मच तेल डाल कर गरम कीजिए.  इसमें कटे हुए आलू डाल कर तेज़ फ्लेम पर भूनिए.  आलू के हल्का गोल्डन ब्राउन होने पर इन्हें निकाल लीजिए.  फिर कढ़ाही में 1/4 कप कच्चे मूंगफली के दाने डाल कर लो-मीडियम फ्लेम पर लगातार चलाते हुए हल्का रंग बदलेने तक भूनिए.  भुन जाने के बाद इन्हें भी निकाल लीजिए.

 

अब उसी तेल में 1/2 छोटी चम्मच काली सरसों के दाने डाल कर उन्हें हल्का चटकने दीजिए.  चटक आने पर इसमें 1/2 छोटी चम्मच जीरा और करी पत्ता डाल कर हल्का सा मिलाएं.  फिर इसमें 1 बारीक कटी हुई हरी मिर्च, 1/4 छोटी चम्मच हल्दी, 1 छोटी चम्मच चीनी और 3/4 छोटी चम्मच नमक डाल कर अच्छे से भूनिए.

 

मसाले भून जाने पर इसमें 1 बारीक कटा हुआ टमाटर डाल कर अच्छे से भूनिए.  फिर इसमें भीगे हुए मुरमुरे डाल कर मसाले में मिलाएं.  अब इस मिश्रण में भुने हुए आलू और मूंगफली डाल कर मिलाएं (अगर आलू नहीं पसंद तो इसे हटा भी सकते हैं).   इनको अच्छे से मिलाने के बाद 2 छोटे चम्मच हरा धनिया डाल कर मिलाएं, फिर ढक कर धीमी आंच पर दो मिनट के लिए पकाएं.

 

समय पूरा होने पर स्वादिष्ट मुरमुरे का पोहा बनकर तैयार हो जाएगा.  फ्लेम बंद करके इसमें निम्बू का रस डाल कर अच्छे से मिला लीजिए.  साबुत हरी मिर्च और निम्बू के साथ थोड़ा सा हरा धनिया डाल कर गरमा गरम स्वाद से भरपूर पोहा परोसिये और इसके स्वाद का आनंद लीजिए.

 

सुझाव Suggestions

 

अगर आप प्याज पसंद करते हैं तो जीरा और सरसों भूनने के बाद एक छोटा प्याज छोटा-छोटा काटकर भी आप इसमें डाल सकते हैं, और बाकी सब वैसे ही कीजिए.

इसमें आप भूने चने की दाल को दरदरा पीस कर भी मिला सकते हैं.

इसमें आप अपनी पसंद से मटर, शिमला मिर्च और गाजर भी मिला कर बना सकते हैं.

सुश्ला-सुशीला मुरमुरा पोहा How to make Puffed Rice Poha

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं