कुरकुरे सूजी नगेट्स । Aloo Matar Stuffed Nuggets | Crispy Semolina Nuggets

image2सूजी से बने नगेट्स बच्चों के साथ-साथ बड़ों को भी पसंद आते है, इसे आप रोजाना के दिनों में एक नाश्ते के तरह भी बना सकते है, इसे बनाना भी आसान है, सूजी नगेट्स की खास बात ये है कि ये ठंडा होने के बाद भी क्रिस्पी रहते है, तो चलिए बनाते है ये बेहतरीन सूजी नगेट्स.

आवश्यक सामग्री  Ingredients for Suji Nuggets 

सूजी - 1 कप (200 ग्राम)

ताज़ा मटर - 1 कप

उबले आलू - 3 (150 ग्राम)

हरा धनिया - 2 to 3 टेबल स्पून

हरी मिर्च - 2

हल्दी पाउडर - 1/2 छोटी चम्मच 

धनिया पाउडर - 1.5 छोटी चम्मच

लाल मिर्च पाउडर - 1/2 छोटी चम्मच

अमचूर - 1/2 छोटी चम्मच

गरम मसाला - 1/2 छोटी चम्मच

नमक - 1.75 छोटी चम्मच

तेल  तलने के लिये

विधि - How to make Suji Nuggets 

सूजी के नगटे्स बनाने के लिए सबसे पहले सूजी का आटा तैयार करेंगे. सूजी को गूंथने के लिए, एक बर्तन में 2 कप पानी डाल कर,0.75 छोटी चम्मच नमक और 2 छोटे चम्मच तेल डाल दीजिए और मीडियम फ्लेम पर  पानी में उबाल आने तक उसे ढककर रख दीजिए.

पानी में उबाल आने के बाद गैस धीमी कर दें,अब इसमें धीरे-धीरे सूजी डालकर मिक्स करते जाएं.सूजी को लगातार चलाते हुए धीमी गैस पर गाढा़ होने तक पका लीजिए. सूजी के गाढा़ होने पर गैस बंद कर दीजिए और हल्का ठंडा होने दीजिये.

जब यह हल्का ठंडा होने लगे और हाथ से गूंथा जा सके तब हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाते हुए इसे अच्छे से गूंथ कर तैयार कर लीजिए. आटा तैयार है, इसे ढककर रखें,ताकि सूजी का आटा हल्का सा गर्म रहे. 

स्टफिंग के लिए उबले हुए आलू को छिलकर एक बर्तन में निकाल लें और आलू को चम्मच की सहायता से मैश कर लीजिये. एक पैन में तेल गरम करें अब इसमें मटर डालकर 2 से 3 मिनट तक पका लीजिये जिससे मटर पूरी तरह पक कर नर्म हो जाए. 3 मिनट बाद मटर को दबाकर चेक कर लीजिए यदि मटर दबने लगे तो मटर अच्छे से पक चुके है और ना पकें हो तो कुछ देर और पका लीजिये और पैन में ही मैश कर लीजिए.

अब इसमें बारीक कटी हरी मिर्च, 1.5 छोटी चम्मच धनिया पाउडर,½  छोटी चम्मच हल्दी पाउडर, ½ छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर,½ छोटी चम्मच अमचूर पाउडर और 1 छोटी चम्मच नमक,½ छोटी चम्मच गरम मसाला,और थोड़ा सा हरा धनिया डालकर मिलाइये और एक मिनट धीमी आंच पर भुनिये. मिश्रण के  भुनने के बाद इसमें मैश किए हुए आलू डालकर मिक्स करें और गैस बंद कर दीजिए. मिश्रण के ठंडा होने पर हाथों से मिश्रण को गोल-गोल आकार में करके एक प्लेट में रख लीजिये.

अब सूजी के आटे से एक लोई तोड़कर छोटी सी पूरी का आकार दीजिए, इसमें बनाई हुई आलू की स्टफिंग को रखकर बन्द कर दीजिए. अब इस भरी हुई लोई को दूसरी हाथ की हथेली से दबा कर चपटा करके दो कोनों से दबाते हुए एक सिंलेड्रिकल आकार दीजिए और थाली में एक ओर रख दीजिए सारी लोई इसी तरह बनाकर रख लीजिये.

कढ़ाई में तेल डालकर गरम कीजिये. तेल के मीडियम गर्म होने पर इसमें बने हुए सूजी के बोल्स को डालिये. एक बार में कढा़ई में जितनी सूजी बोल्स आ जाएं उतनी डाल दीजिए. बोल्स को पलट-पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक तलिये, तली हुई बोल्स को निकाल कर, प्लेट में बिछे नेपकिन पेपर पर रखिये. एकबार के नगेट्स तलने में 10 से 15 मिनट का समय लग जाता है. अब इसी तरह सारी सूजी बोल्स तल कर तैयार कर लीजिये.

सूजी के नगेट्स बनकर के तैयार हैं, इन्हें आप हरे धनिये की चटनी या टमैटो सॉस के साथ परोसिये और खाइये.

सुझाव

सूजी नगेट्स बनाने के लिए, सूजी का आटा गूथंते वक्त मिश्रण के अनुपात का ध्यान रखें.

सूजी नगेट्स तलते वक्त तेल अच्छी तरह गर्म हो इस बात का ध्यान रखे, साथ ही गैस की फ्लेम मीडियम- तेज हो.

.

खस्ता कचौरी से भी ज्यादा कुरकुरे सूजी नगेट्स । Aloo Matar Stuffed Nuggets | Crispy Semolina Nuggets

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं