गेहूं की खीर । How to make Wheat Kheer । Gavhachi kheer recipe | Wheat Payasam


गेहूं से बनी खीर पारंपरिक रूप से बनाई जाने वाली एक खास रेसिपी  है, गेहूं की खीर स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती है, गेहूं से बनने वाली इस खीर का स्वाद बहुत ही स्वादिष्ट होता है, तो चलिए जानते है कैसे बनाते हैं गेहूं की खीर.

आवश्यक सामग्री- Ingredients for  Wheat Kheer

 गेहूं - 1/2 कप (100 ग्राम ) (भिगोकर ली हुई)

चीनी - 1/4 कप (50 ग्राम)

गुड़ - 1/2 कप  (60 ग्राम )

घी - 3 - 4 टेबल स्पून 

दूध - 1 लीटर

नारियल  - 1/4 कप (कद्दूकस किया हुआ)

काजू - 10 - 12 (बारीक कते हुए) 

बादाम - 10 - 12 (पतले-पतले कटे हुए )

इलायची - 1/4  छोटी चम्मच (4)

जायफल - 1/4 छोटी चम्मच

 

विधि- How to make  Wheat Kheer

गेहूं की खीर बनाने के लिए सबसे पहले, गेहूं को अच्छी तरह धोकर आधे घंटे तक पानी में भीगो लीजिये.

आधे घंटे के बाद गेहूं को छलनी में छानकर पानी निकाल दीजिए. छलनी से छानने के बाद भी गेहूं में हल्का पानी रह जाता है तो उसे निकालने के लिए गेहूं को एक कपड़े पर डालकर पोछ लेंगे, ऎसा करने से उसका पूरा पानी निकल जायेगा.

गेहूं के अच्छे से सूख जाने के बाद, इसके छिलके उतारने के लिए गेहूं को मिक्सर जार में डाल कर सबसे कम स्पीड पर सेकेंड-सेकेंड पर चलाइए और बंद कर दीजिए. ऎसा करने से गेहूं का छिलका उतर जाएगा. इस प्रक्रिया को हम 5 से 6 बार रिपीट कर लेंगे जिससे सारे गेहूं के छिलके उतर जाये.

छिले हुए गेहूं को एक थाली में निकाल लीजिये और गेहूं से छिलकों को फटक-फटक कर अलग कर लीजिये, अब गेहूं को पानी से दो बार धो लीजिये, ऎसा करने से बचे हुए छिलके भी पानी से अलग हो जाएंगे.

एक कुकर लीजिये इसमें 1.5 कप पानी डाल कर इसमे धुले हुए गेहूं डालकर, गेहूं को धीमी आंच पर एक सीटी आने तक उबलने के लिए रख दीजिये. कुकर मे एक सीटी आने के बाद आंच धीमी कर दीजिये और धीमी आंच पर गेहूं को 10 मिनट तक उबलने दीजिये. 10 मिनट बाद गैस को बंद कर दीजिये.

एक बर्तन में दूध निकालकर उबलने के लिए रख दीजिए, एक उबाल आने के बाद, आंच धीमी कर दें और धीमी आंच पर दूध को थोड़ी-थोड़ी देर में गाढ़ा होने तक चलाते रहिये. एक पैन लीजिये इसमें 1 छोटी चम्मच घी डालकर घी को गर्म करें. घी में बादाम डालकर मीडियम आंच पर बादाम को चलाते हुए भुनिये. बादाम के हल्का ब्राउन होने के बाद एक कटोरी में निकाल लीजिये. इसी तरह 10 से 12 काजू को भुनकर निकाल लीजिये.

उसी पैन में 2 छोटे चम्मच घी डालकर उसमें ग्रेटेड नारियल डालकर हल्का भुनिये, इसमें उबले हुए गेहूं डालकर मीडियम आंच पर 2 से 3 मिनट भूनिये. गेहूं में उबला हुआ दूध डालिये. दूध और गेहूं को अच्छे से मिलाइए और इसे धीमी आंच पर 10 मिनट तक  गाढ़ा होने तक पकाइये.. 

दूध में गेहूं के अच्छे से मिल जाने और गाढ़ा हो जाने पर, थोड़े से तले हुए काजू, बादाम, जायफल पाउडर, इलायची पाउडर डालकर मिला लीजिये. खीर बन कर तैयार है 

पारंपरिक रुप से गेहूं की खीर को दो तरह से बनाया जा सकता है इसे गुड़ या चीनी का उपयोग करके जैसे भी स्वाद में चाहें बना सकते हैं. 

चीनी से बनी खीर 

चीनी वाली खीर बनाने के लिए, तैयार गर्म खीर में स्वादानुसार चीनी डालकर मिक्स करें और 2 मिनट के लिये ढक कर रख दीजिये. 2 मिनट के बाद खीर को चलाकर एक कटोरी में निकाल लीजिये अब इसे बादाम और काजू के साथ गार्निश करें. स्वादिष्ट चीनी से बनी गेहूं की खीर बन कर तैयार है, परोसिये और खाइये. 

गुड़ से बनी खीर 

खीर में गुड़ की मिठास चाहते हैं,  तो तैयार खीर को एक बर्तन में निकाल लीजिए और खीर को ठंडा होने दें, खीर के ठंडा होने पर इसमें बारीक कटा हुए गुड़ को डालकर मिला लीजिये, और इसे 2 से 3 मिनट तक ढक कर रख लीजिये. इससे गुड़ दूध में घुल जाएगा. ( गुड़ का इस्तेमाल करने के लिए दूध का ठंडा होना जरूरी है क्योंकि गर्म दूध में गुड़ डालने से दूध के फटने का डर होता है ). इसमें थोड़े से बादाम और काजू डाल कर सजाएं ओर परोसिये. 

सुझाव

गेहूं की खीर बनाते वक्त इस बात का ख्याल रखें कि गेहूं उबालने से पहले उसके सारे छिलके निकल गए हो

खीर बनाते वक्त कहीं भी तेज आंच का इस्तेमाल ना करें

गुड़ की खीर बनाते समय खीर को ठंड़ा हो जाने के बाद ही इसमें गुड़ डाल कर मिक्स करें. क्योंकि गर्म दूध में गुड़ डालने से दूध के फटने का डर रहता है..

दूध को उबालते समय इस बात को ध्यान रखें कि दूध बर्तन के तले में ना लगे ऐसा ना हो इसके लिए दूध को धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए पकाइये

गेहूं की खीर । How to make Wheat Kheer । Gavhachi kheer recipe | Wheat Payasam

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं