साबूदाना हलवा - सर्दियों के लिये गर्मागर्म रेसीपी । Sago Pearls Pudding । Sabudana kesaribath

सर्दियों के मौसम के लिए खास गर्मागर्म साबूदाना हवला। इस सर्दी बनाए टेस्टी और बहुत ही जल्दी बन कर तैयार हो जाने वाला साबूदाना हलवा इसे बनाना बहुत ही आसान है और ये बहुत ही जल्दी बन कर तैयार हो जाता है आप इसे व्रत में भी खा सकते हैं। ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है और सर्दियों के लिए तो ये बहुत ही अच्छी रेसिपी है। 

आवश्यक सामग्री 

  • साबूदाना- 1 कप (180 ग्राम) 
  • चीनी- 1/2 कप (100 ग्राम)
  • घी- 4 बड़ी चम्मच (70 ग्राम)
  • इलायची- 1 छोटी चम्मच 
  • बादाम- 8-10 
  • काजू- 8-10 
  • केसर के धागे (1 छोटी चम्मच दूध में भीगे हुए) - 25-30 

विधि 

साबूदाना हलवा बनाने के लिए 1 कप साबूदाना ले कर उसे धो कर एक घंटे के लिए पानी में भिगो कर रख दीजिए। एक घंटे बाद साबूदाना को पानी में से छान कर निकाल लीजिए। 

अब एक पैन में 4 बड़ी चम्मच घी डाल कर गर्म कर लीजिए। घी के गर्म हो जाने पर इसमें साबूदाना डाल कर चलाते हुए मिडियम आंच पर भून लीजिए। साबूदाना के भुन जाने पर इसमें 2 कप पानी डाल कर बीच-बीच में चलाते हुए साबूदाने के ट्रांसप्रेंट होने तक मिडियम-तेज आंच पर पका लीजिए।  

साबूदाना के पक जाने पर इसमें 1/2 कप चीनी और 25-30 केसर के धागे 1 छोटी चम्मच दूध में भिगो कर डाल दीजिए। अब चीनी के घुलने तक इसे चलाते हुए पका लीजिए।चीनी के घुल जाने पर इसमें 8-10 कटे हुए बादाम, 8-10 काजू और 1 छोटी चम्मच इलायची डाल कर चलाते हुए धीमी आंच पर पका लीजिए। 

सभी चीजों के अच्छे से मिल कर पक जाने पर इसमें एक प्लेट में निकाल लीजिए। साबूदाने का हलवा बन कर तैयार है। आप इसे व्रत में भी खा सकते हैं। ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट है और बहुत ही जल्दी बन कर तैयार हो जाता है। 

सुझाव 

आप केसर की जगह फूड कलर भी डाल सकते हैं। या फिर बिना फूड कलर या केसर के भी हलवा बना सकते है। 

साबूदाना हलवा - सर्दियों के लिये गर्मागर्म रेसीपी । Sago Pearls Pudding । Sabudana kesaribath

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

  1. 10 December, 2019 02:52:34 AM sorry

    murkh bnao