सूजी पीठा - रसगुल्ले जैसे स्पंजी नर्म मुलायम । Stuffed Semolina Sweet Pitha

सूजी पीठा या सूजी के रसगुल्ले। सूजी के स्वादिष्ट रसगुल्ले आज तक आपने सिर्फ छैना के रसगुल्ले के बारे में सुना होगा लेकिन जब आप सूजी के यह इतनी स्पजी नर्म रसगुल्ले  खाएगें तो आप गुलाब जामुन और छैना रसगुल्ले खाना भूल ही जाएगें । 

आवश्यक सामग्री 

  • दूध- ½ लीटर 
  • सूजी- ¼ कप (50 ग्राम)
  • चीनी- 1.25 कप (300 ग्राम) 
  • मावा- ¼ कप (60 ग्राम)
  • चीनी पाउडर- 2 बड़ी चम्मच (25 ग्राम)
  • बादाम के टुकड़े- 1 बड़ी चम्मच 
  • इलायची- 4 
  • घी- 2 बड़ी चम्मच 
  • पिस्ता- 1 बड़ी चम्मच 
  • केसर के धागें-  10- 12 

विधि

चाशनी बनाने के लिए एक बड़े बर्तन में 3/4 कप चीनी और 1 कप पानी डाल कर चीनी को पानी में घुलने तक तेज आंच पर पका लीजिए। चीनी घुल जाने पर इसमें 10-12 केसर के धागे डाल कर थोड़ी देर पका लीजिए। चाशनी के हल्का गाढ़ा हो जाने पर आंच को बंद कर दीजिए और चाशनी को हल्का ठंडा होने दीजिए। 

सूजी का पीठा बनाने के लिए एक पैन में 2 बड़ी चम्मच घी डाल कर गर्म कर लीजिए। घी के मैल्ट हो जाने पर इसमें ¼ कप सूजी  डाल कर चलाते हुए 2 मिनट तक भून लीजिए। 2 मिनट बाद सूजी में ½ लीटर दूध डाल कर गाढ़ा होने तक चलाते हुए पका लीजिए। सूजी के अच्छे से गाढ़ा हो जाने में इसमें ¼ कप चीनी डाल कर चलाते हुए पका लीजिए। चीनी के पूरी तरह मिल जाने पर आंच को बंद कर के डो को ठंडा होने रख दीजिए। सूजी के डो को बनाने में लगभग 17 मिनट का समय लगा है। 

https://nishamadhulika.com/images/suji-pitha.jpg

स्टफिंग बनाने के लिए एक पैन में ¼ कप मावा तोड़ कर डाल दीजिए और उसे चलाते हुए 1 मिनट तक भून लीजिए। मावा में से घी अलग हो जाने पर इसमें 1 बड़ी चम्मच बादाम के टुकड़े, 1 बड़ी चम्मच पिस्ता , 4 छोटी इलायची के बीज डाल कर सभी चीजों को मिलाते हुए भून लीजिए। स्टफिंग के भुन जाने पर इसे एक प्लेट में निकाल कर हल्का ठंडा होने रख दीजिए। स्टफिंग के हल्का ठंडा हो जाने पर इसमें 2 बड़ी चम्मच चीनी पाउडर डाल कर मिला दीजिए। 

स्टफिंग में चीनी मिल जाने पर इसमें से छोटी-छोटी गेंद बना लीजिए। अब हाथ पर हल्का सा घी लगा कर सूजी के डो में से थोड़ा सा डो हाथ पर ले कर उसे गोल कर के चपटा कर के कटोरी जैसा आकार ले कर एक स्टफिंग की गेंद सूजी के डो में रख कर बंद कर दीजिए। स्टफिंग बंद करके डो को दोनो हथेली से गोल आकार दें दीजिए और चाशनी में डाल दीजिए। इसी तरीके से सूजी के डो में स्टफिंग भर कर चाशनी में डाल दीजिए। सूजी के स्टफड पीठा बन कर तैयार है आप इन्हें लगभग 1 घंटे तक चाशनी में रहने दीजिए और फिर इसे सर्व कीजिए ये खाने  में बहुत ही स्वादिष्ट होते है। 

सुझाव 

आप मावा की जगह मूंग की दाल या फिर ड्राए फ्रूट की स्टफिंग भी ले सकते हैं। 

सूजी पीठा - रसगुल्ले जैसे स्पंजी नर्म मुलायम । Stuffed Semolina Sweet Pitha

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)