दीपावली स्पेशल - गुड़ सोंठ की आटे वाली गुजिया । Atta Gujiya with Gur, Ginger & Dry fruits stuffing

दीपावली के खास मौके पर गुड़ सौठ की आटे की गुजिया। इस दिवाली के ठंडे गर्म मौसम को देखते हुए घर पर बनाए गुड सोठ की आटे की गुजिया। खाने पर बहुत ही स्वादिष्ट और सेहत के लिए बहुत ही अच्छी होती है। साेंठ की तासीर गर्म हाेती है जो इम्यूनिटी पावर काे स्टोंग करती है जिससे  इस सर्दी-गर्मी के मौसम में बिमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है । 

आवश्यक सामग्री 

  • गेंहू का आटा-  2 कप (250 ग्राम)
  • गुड़- ¾ कप (150 ग्राम) 
  • नारियल- 2 बड़ी चम्मच (25 ग्राम)
  • बादाम के टुकड़े- 2 बड़ी चम्मच (25 ग्राम) 
  • काजू- 2 बड़ी चम्मच (25 ग्राम)
  • सूजी- 2 बड़ी चम्मच (22 ग्राम) 
  • गेंहू का आटा- 2 बड़ी चम्मच (22 ग्राम )
  • घी- 3 बड़ी चम्मच (50 ग्राम)
  • सौंठ- 2 बड़ी चम्मच (22 ग्राम) 
  • इलायची- ½ छोटी चम्मच 
  • जायफल- ½ छोटी चम्मच 
  • घी तलने के लिए 

विधि 

गुजिया बनाने के लिए एक बर्तन में  2 कप आटा ले लीजिए। अब इस आटे में 3 बड़ी चम्मच घी डाल कर अच्छे से मिला लीजिए। घी-आटा अच्छे से मिला लेने के बाद इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए सख्त आटा गूंथ लीजिए। इतना आटा गुंथने में ½ कप से थोड़ा सा ज्यादा पानी का इस्तेमाल किया गया है। आटा तैयार हो जाने पर उसे ढ़क कर 30 मिनट के लिए सैट होने के लिए रख दीजिए। 

स्टफिंग बनाने के लिए एक पैन में 1 बड़ी चम्मच घी डाल कर गर्म कर लीजिए। घी के गर्म हो जाने पर इसमें 2 कप सूजी और 2 बड़ी चम्मच गेंहू का आटा डाल कर हल्का ब्राउन होने तक भून लीजिए। सूजी-आटा भुन जाने पर इसमें 2 बड़ी चम्मच सौंठ, 2 बड़ी चम्मच नारियल का बुरादा, 2 बड़ी चम्मच बादाम के टुकड़े, 2 बड़ी चम्मच काजू , ½ छोटी चम्मच जायफल और  ½ छोटी चम्मच इलायची पाउडर डाल कर चलाते हुए भून लीजिए। सभी चीजों के अच्छे से भुन जाने पर उसे एक प्लेट में निकाल कर ठंडा होने रख लीजिए।  

स्टफिंग के ठंडा हो जाने पर इसमें ¾ कप गुड़ ले कर मसल मसल कर अच्छे से मिला दीजिए। स्टफिंग बन कर तैयार है। 30 मिनट बाद आटे को निकाल कर 3-4 मिनट तक मसल मसल कर नरम कर लीजिए। 3 मिनट बाद आटे में से छोटी-छोटी लोईयां तोड़ लीजिए। 

https://nishamadhulika.com/images/Sonth-Gujiya.jpg

अब एक लोई ले कर उसे गोल कर के चपटा कर लीजिए। अब चकले पर रख कर हल्का मोटा बेल कर तैयार कर लीजिए। अब इस लोई को हाथ में ले कर एक चम्मच स्टफिंग रख कर लोई के किनारो पर पानी लगा दीजिए।  अब लोई काे आधा मोड़ कर दोनो सिरो को आपस में चिपका दीजिए। अब इस गुजियां के किनारो को एक के ऊपर एक मोडते हुए डिज़ाइन बना दीजिए । अब एक प्लेट पर एक कपड़ा रख दीजिए और इस कपड़े पर तैयार गुजियां रख कर दूसरे कपड़े से इसे ढक दीजिए ताकि गुजिया सूखे ना। इसी तरीके से सारे आटे की गुजिया स्टफिंग भर कर तैयार कर लीजिए। 

अब एक कढ़ाई में घी डाल कर गर्म कर लीजिए। घी के गर्म हो जाने पर इसमें हल्का सा डो डाल कर घी का तापमान चैक कर लीजिए। हमें गुजिया तलने के लिए मिडियम से भी कम गर्म घी की आवश्यकता है। 

घी के गर्म हो जाने पर घी में गुजियां तलने के लिए डाल दीजिए। गुजिया डाल कर 2-3 मिनट तक उसे धीमी आंच पर तल लीजिए। 3 मिनट बाद गुजिया तल कर ऊपर आ जाने पर उसे पलट कर दूसरी ओर से भी तल लीजिए। गुजिया को दोनो ओर से गाेल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए। गुजिया के दोनो ओर से गाुल्डन ब्राउन हो जाने पर उसे कढ़ाई से नि काल कर एक प्लेट में रख लीजिए और  इसी तरीके से सारी गुजिया तल कर तैयार कर लीजिए। एक बार की गुजिया तलने में 4 से 5 मिनट का समय लग जाता है। इतनी सामग्री में हमने 16 गुजिया बना कर तैयार कर ली हैं। गुजिया के पूरी तरह ठंडा हो जाने पर आप इसे किसी टाईट कंटेनर में स्टोर कर के रख सकते हैं। 

दीपावली स्पेशल - गुड़ सोंठ की आटे वाली गुजिया । Atta Gujiya with Gur, Ginger & Dry fruits stuffing

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)