मोदक रेसीपी - काजू और मावा चॉकलेट मोदक । Mawa ke modak & Kaju Modak - Easy modak recipe

आज से गणेश चतुर्थी की शुरूआत हो चुकी है तो इस गणेश चतुर्थी के खास मोैके पर बनाएं बप्पा के पसंदीदा मोदक लेकिन कुछ अलग स्वाद के साथ। इस गणेश चतुर्थी गणपति जी के लिए बनाए काजू और चॉकलेट मावा मोदक। ये दोनो ही मोदक बनाने में बहुत ही आसान और खाने में उतने ही स्वादिष्ट है। 

आवश्यक सामग्री 

काजू केसर मोदक

  • काजू- 1 कप 150 ग्राम 
  • चीनी-⅓ कप 75 ग्राम 
  • पिस्ता- 1 बड़ी चम्मच 
  • घी- 1 छोटी चम्मच 
  • केसर- 20-25 धागे
  • दूध- 1 बड़ी चम्मच

चोको मावा मोदक-

  • मावा- 1 कप 200 ग्राम 
  • बादाम पाउडर- ½ कप 75 ग्राम 
  • चीनी पाउडर- ¾ कप 100 ग्राम 
  • कोको पाउडर- 2 बड़ी चम्मच 

विधि 

सबसे पहले हम बनाएगें काजू केसर मोदक। काजू केसर मोदक बनाने के लिए 1 कप काजू ले कर उसे बारीक पीस कर पाउडर बना लीजिए। काजू को पीस कर उसे मोटी वाली छलनी से छान लीजिए। छानने के बाद काजू के मोटे टुकड़े को एक बार ओर पीस कर छान लीजिए। 

अब एक पैन में ⅓ कप चीनी और ⅓ कप पानी डाल कर चलाते हुए चीनी घुलने तक पका लीजिए। चीनी के घुल जाने पर इसमें 1 छोटी चम्मच घी और 1 बड़ी चम्मच दूध में 20-25 केसर के धागे भीगो कर डाल कर चलाते हुए पका लीजिए।

केसर के मिला लेने के बाद इसमें पिसा हुआ काजू डाल कर चलाते हुए गाढ़ा होने तक धीमी आंच पर पका लीजिए। काजू के मिश्रण के गाढ़ा हो जाने पर आंच बंद करके उसे हल्का ठंडा होने तक चला लीजिए।  

बैटर के हल्का ठंडा हो जाने पर उसे चैक कर लीजिए। चैक करने के लिए हाथ पर हल्का सा घी लगा कर थोड़ा सा बैटर हाथ में ले कर गोल आकार करके देख लीजिए। अगर बैटर गोल आकार का हो कर सैट हो जाता है ताे हमारा बैटर मोदक बनाने के लिए तैयार है। 

बैटर के हल्का ठंडा हो जाने पर एक मोदक बनाने का सांचा (मोल्ड) ले कर उसमें हल्का सा चीनी पाउडर लगा कर मोदक का बैटर डाल दीजिए और बीच में एक साबुत पिस्ता लगा कर सांचे (मोल्ड)को बंद करके दबा दीजिए। अब सांचे (मोल्ड) में से फालतू पेस्ट हटा दीजिए  और आराम से मोदक को सांचे (मोल्ड) में से निकाल कर एक प्लेट में रख दीजिए। काजू केसर मोदक बन कर तैयार है आप इसी तरीके से सारे काजू केसर मोदक बना कर एक प्लेट में रख दीजिए। 

https://nishamadhulika.com/images/kaju-modak-recipe.jpg

मावा चॉकलेट मोदक 

मावा चॉकलेट मोदक बनाने के लिए एक पैन में 1 कप मावा डाल कर मीडियम आंच पर चलाते हुए घी निकलने तक पका लीजिए। 

मावा में से घी अलग होने पर आंच को बंद कर के मावा को हल्का ठंडा होने रख दीजिए। 

मावा के हल्का सा ठंडा हो जाने पर इसमें ¾ कप चीनी पाउडर और 2 बड़ी चम्मच कोको पाउडर डाल कर मिला लीजिए। सभी समाग्री के अच्छे से मिल जाने पर आंच को जला कर धीमी आंच पर चलाते हुए पका लीजिए। 

मिश्रण के गीला (लिकयुड) हो जाने पर इसमें ½ कप बादाम पाउडर डाल कर मिला लीजिए। अब मोदक बनाने के सांचे (मोल्ड) को लेकर उस पर हल्का सा चीनी पाउडर डाल दीजिए और उसके ऊपर से मोदाक का मिश्रण डाल कर बीच में एक बादाम का टुकड़ा रख कर सांचे (मोल्ड) को बंद कर के दबा दीजिए। 

दबाने पर सांचे (मोल्ड) से बाहर आया फालजू मिश्रण को हटा कर मोदक को सांचे (मोल्ड) में से निकाल लीजिए। मावा चॉकलेट मोदक बन कर तैयार है इसी तरीके से सारे चॉकलेट मोदक बना कर तैयार कर लीजिए। 

काजू और चॉकलेट मोदक बना कर तैयार है। दोनो ही मोदक बनाने में बहुत ही आसान हो खाने में उतने ही स्वाद है। 

सुझाव 

  • हमने काजू के मोदक में केसर के फ्लेवर में बनाया है आप चाहें तो केसर की जगह इलायची पाउडर डाल कर इलायची के फ्लेवर में भी बना सकते हैं।
  • आप चाहें तो मोदक के बीच में पिस्ता नहीं भी डाल सकते हैं। 

मोदक रेसीपी - काजू और मावा चॉकलेट मोदक । Mawa ke modak & Kaju Modak - Easy modak recipe

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

  1. 07 September, 2019 10:36:21 AM hfgyhyfyfhgyhgfhfhf

    bnjkhbkujh

  2. 07 September, 2019 10:32:51 AM ghvfnghjngjg

    gfhtfhftr