कलाकन्द बनाने में दिक्कत आती है तो बनाईये नारियल कलाकन्द - जन्माष्टमी स्पेशल

इस जन्माष्टमी अपने डेजर्ट में बनाए मावा पनीर से बना टेस्टी झटपट कलाकन्द। पारम्पारिक तौर पर कलाकन्द बनाने में बहुत समय लग जाता हैं लेकिन आज हम बनाएगें झटपट कलाकन्द जो बहुत ही आसानी से और जल्दी बन जाता है। कलाकन्द उत्तर भारत की लोकप्रिय मिठाई है इसे राजस्थान में बहुत अधिक पसंद किया जाता है। आप इस झटपट कलाकन्द बनाए इसे बनाना बहुत ही आसान है। 

आवश्यक सामग्री 

  • मावा- 1  कप (250 ग्राम) 
  • पनीर-  1 कप (150 ग्राम)
  • नारियल का बुरादा- 1 कप (100 ग्राम)
  • चीनी- ¾ कप (175 ग्राम)
  • घी- 1-2 बड़ी चम्मच 
  • इलायची- 4 
  • थोेड़े से बादाम के टुकड़े 

विधि 

कलाकन्द बनाने के लिए एक पैन में 1 बड़ी चम्मच घी डाल कर गर्म कर लीजिए। घी के गर्म हो जाने पर इसमें 1 कप मावा डाल कर चलाते हुए मीडियम आंच पर 1-2 मिनट तक भून लीजिए। 

मावा को 2 मिनट तक भून लेने पर इसमें 1 कप पनीर डाल कर इसी तरह चलाते हुए भून लीजिए। मावा और पनीर के अच्छे से मिल जाने पर इसमें ¾ कप चीनी डाल कर चलाते हुए चीनी के घुलने तक भून लीजिए। चीनी के घुल जाने पर इसमें 1 कप नारियल का बुरादा और 4 इलायची पाउडर डाल कर मिलाते हुए गाढ़ा होने तक पका लीजिए। 

https://nishamadhulika.com/images/kalakand-coconut.jpg

अब एक प्लेट पर घी डाल कर उसे चारो ओर फैला कर चिकना कर लीजिए। मिश्रण के गाढ़ा हो जाने पर उसे प्लेट में डाल कर फैला दीजिए। अब इस कलाकन्द के ऊपर थोड़े से बादाम के टुकड़े डाल कर दबा दीजिए और उसे 1 घंटे के लिए सैट होने के लिए ऎसे ही छोड़ दीजिए। 

1 घंटे बाद कलान्कद के अपनी पसंद के अनुसार टुकड़े काट लीजिए। कलाकन्द के टुकड़ो को प्लेट से अलग करने के लिए प्लेट को आंच पर रख कर हल्का सा गर्म कर लीजिए और टुकड़ो को निकाल कर एक प्लेट में रख दीजिए। नारियल का कलाकन्द बन कर तैयार है। यह कलाकन्द बनाना बहुत आसान है आप इसे कभी भी बना कर खा सकते हैं। 

कलाकन्द बनाने में दिक्कत आती है तो बनाईये नारियल कलाकन्द - जन्माष्टमी स्पेशल

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)