चटपटा मटर नमकीन - Spicy Matar Namkeen

मटर नमकीन झटपट से बन जाने वाली नमकीन है. जिसे आप कभी भी खाएं आपको इसका स्वाद बहुत पसंद आएगा.

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Spicy Matar Namkeen 

सूखे मटर - 1 कप (200 ग्राम) (भीगो कर लिए हुए)

लाल मिर्च पाउडर - 1 छोटी चम्मच

अमचूर पाउडर - 1 छोटी चम्मच

धनिया पाउडर - 1 छोटी चम्मच

काली मिर्च  - 1 छोटी चम्मच

नमक - 1 छोटी चम्मच

काला नमक - ½ छोटी चम्मच

तेल - तलने के लिए

बेकिंग सोडा - ¼ छोटी चम्मच

विधि - How to make Spicy Matar Namkeen 

मटर को अच्छे से धोकर, साफ पानी में ¼ छोटी चम्मच बेकिंग सोडा डालकर मटर को पानी में 6-7 घंटे के लिए भीगो कर रख दीजिए. इसके बाद अतिरिक्त पानी हटा कर ले लीजिए.

कुकर लीजिए, इसमें भीगे हुए मटर और 1 कप पानी डालकर कुकर बन्द करें और गैस पर उबालने के लिये रख दें. कुकर में 1 सीटी आने के बाद गैस बन्द कर दीजिये और प्रेशर खतम होने तक मटर को कुकर में ही पकने दीजिये.

मटर निकाल कर छलनी में रखिये, सारा पानी निकल जाने दीजिये. उबले हुये मटर को साफ कपड़े पर डाल कर 1 घंटे के लिए पंखे की हवा के नीचे रख दीजिए. 1 घंटे बाद मटर हल्के से सूख कर तैयार हैं.

Namkeen-Matar

कढ़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिये, मटर तलने के लिए अच्छा गरम तेल चाहिए. थोड़े मटर को छलनी में डालें ओर छलनी समेत ही अच्छे गरम तेल में इन्हें सिकने के लिए डाल दीजिए. चने थोड़े से सिक जाने पर इन्हें चम्मच से चला दीजिए. मटर तलने पर झाग भी कम हो जाने पर इन्हें चैक करें मटर गोल्डन ब्राउन और क्रिस्पी सिक कर तैयार हैं. इन्हें प्लेट में निकाल लीजिए. सारे मटर इसी तरह तल कर तैयार कर लीजिए

नमकीन के लिए मसाले तैयार करने के लिए मिक्सर जार लीजिए इसमें काली मिर्च, नमक, धनिया पाउडर, अमचूर पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और काला नमक डाल कर सभी चीजों को एकदम बारीक पिस लीजिए. मसाले को प्याली में निकाल लीजिए.

अब मटर नमकीन में पिसा मसाला डाल कर अच्छे से मिक्स कर दीजिए. स्वादिष्ट मटर नमकीन बनकर तैयार है. नमकीन को पूरी तरह से ठंडा हो जाने के बाद किसी भी एयर टाइट कंटेनर में डाल कर स्टोर कर सकते हैं और 1-2 माह तक इसे खाने के लिए यूज कर सकते हैं.

सुझाव

  • आप इसके लिए पीले या हरे जो मटर चाहें उपयोग कर सकते हैं.
  • मटर को 1 सीटी आने तक ही उबालना है इन्हें बिलकुल भी ज्यादा नहीं उबालना.
  • मटर तलने के लिए तेल अच्छा तेज गरम होना चाहिए.

चटपटा मटर नमकीन आसानी से घर पर बनाईये - Spicy Matar Namkeen -

Tags

Categories

Please rate this recipe:

4.00 Ratings. (Rated by 2 people)