आलू दम बिरयानी । Aloo Dum Biryani । Potato Dum Biryani in cooker

आलू दम बिरयानी स्वाद में काफी लाज़वाब होती है. बासमती चावल और आलू मसाला से तैयार बिरयानी को किसी भी खास मौके या जब मन करे बनाएं ओर इसके स्वाद का मजा उठाएं. 

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Aloo Dum Biryani 

बासमती चावल - 1 कप (200 ग्राम) (भीगे हुए)

आलू - 12 (300 ग्राम)

घी - 4-5 टेबल स्पून

हरा धनिया - 3-4 टेबल स्पून

टमाटर - 2 (100 ग्राम) (बारीक कटे हुए)

पुदीने के पत्ते - ¼ कप

फैंटा हुआ दही - ½ कप

जीरा - ½ छोटी चम्मच

लाल मिर्च पाउडर - ½ छोटी चम्मच

धनिया पाउडर - ½ छोटी चम्मच

हल्दी पाउडर - ½ छोटी चम्मच

हरी मिर्च - 2 (बारीक कटी हुई)

विधि - How to make Aloo Dum Biryani 

1 कप बासमती चावल को अच्छे से साफ करके धोकर ½ घंटे के लिए पानी में भीगो कर रख दीजिए. ½ घंटे बाद चावलों में से अतिरिक्त पानी हटा कर ले लीजिए.  

चावल को उबालने के लिए गैस पर बरतन रखें और बरतन में 1 लीटर पानी डाल कर उबलने के लिए रख दीजिए. पानी में उबाल आने पर इसमें चावल डाल दीजिए. इसके साथ ही इसमें 2 तेज पत्ते, 2 दाल चीनी के टुकड़े, 2 छोटी इलायची क्रश करके, 1 छोटी चम्मच नमक और 1 छोटी चम्मच घी डाल कर अच्छे से मिक्स कर दीजिए.

चावल को ढक दीजिए और इन्हें पकने दीजिए. चावलों को हमे पूरी तरह से नहीं पकाना है क्योंकि हमे बाद में इन्हें दम देकर भी पकाना होगा. इसलिए इन्हें करीब 10-15 प्रतिशत कम पकाएंगे.

चावलों को चैक कीजिए, चावल को जितना पकाना था उतना यह पक कर तैयार हैं, गैस बंद कर दीजिए. लगभग 5 मिनिट में चावल पक कर तैयार हैं. चावलों को छलनी में डाल कर छान लीजिए ताकि इनमें से अतिरिक्त पानी अलग हो जाए, चावलों को छान लीजिए.

बिरयानी के लिए आलू मसाला बनाएं

आलू को छीलकर अच्छे से धोकर इन्हें सुखा लीजिए.

फैंटा हुआ दही लीजिए इसमें लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर और गरम मसाला पाउडर डाल कर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए.

दूध में केसर के धागे डाल कर रख दीजिए ताकि वे अपना कलर छोड़ दें.

aloo dum briyani recipe

कढा़ई को गैस पर रख कर गरम करें. कढा़ई में 3-4 टेबल स्पून घी डाल कर गरम कीजिए. घी गरम होने पर इसमें आलू डाल दीजिए. आलू को मध्यम आंच पर चारों ओर से गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए. आलू को बीच-बीच में चलाते हुए हल्के पक जाने तक तलना है. आलू पक कर तैयार हैं या नही इसे चैक करने के लिए आलू में चाकू घुसा कर देख सकते हैं कि अगर चाकू आलू में अंदर तक जा रहा है, तो आलू पक कर तैयार है. आलू को प्लेट में निकाल लीजिए.

बिरयानी के लिए मसाला बनाएं- गरम घी में ½ छोटी चम्मच जीरा, 1 बडी़ इलायची के दाने, 4 लौंग और 6-7 काली मिर्च डाल कर हल्का सा भून लीजिए. अब इसमें 2 हरी मिर्च बड़े-बड़े टुकड़ों में कटी हुई और आधा इंच अदरक का टुकडा़ पतले टुकड़ों में कटा हुआ डाल कर हल्का सा भून लीजिए. अब इसमें बारीक कटे हुए टमाटर डाल कर 1-2 मिनिट धीमी आंच पर पका लीजिए.

टमाटर भून जाने पर गैस बंद कर दीजिए और मसाले को थोड़ा ठंडा होने दीजिए. मसाले के ठंडा हो जाने के बाद इसमें दही डाल कर मिक्स कीजिए. गैस अॉन कर दीजिए और मसाले को चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक की मसाले में उबाल न आ जाए.

मसाले में उबाल आने के बाद, मसाले को चलाते हुए तब तक भूनें जब तक की मसाले में से घी अलग न होने लगे.

मसाले में से घी अलग होने लगा है. अब इसमें आलू, ¾ छोटी चम्मच नमक, थोड़ा सा हरा धनिया और थोड़े से पुदीने के पत्ते तोड़ कर मसाले में डाल दीजिए. मसाले को 1-2 मिनिट चलाते हुए भून लीजिए.

अब इसमें ½ कप पानी डाल दीजिए और उबाल आने तक इसे पकने दीजिए. आलू में उबाल आने के बाद गैस बंद कर दीजिए और कढा़ई को गैस पर से उतार कर जाली स्टैंड पर रख दीजिए.

बिरयानी को दम दीजिए

चावल और आलू मसाला बनकर तैयार है. अब बिरयानी को दम देने के लिए गैस पर कुकर रखें और इसमें आधा आलू मसाला डाल दीजिए. आलू मसाला के ऊपर आधे चावल की एक परत बिछा दीजिए. बचे हुए आलू मसाला को चावलों के ऊपर डाल कर फैला दीजिए. अब बचे हुए चावलों को इस आलू मसाला के ऊपर डाल कर चारों ओर फैला दीजिए. इन चावलों के ऊपर केसर का दूध डाल दीजिए. इसके साथ ही थोड़ा सा हरा धनिया और थोड़े से पुदीने के पत्ते डाल दीजिए. अब कुकर का ढक्कन बंद कर दीजिए और बिरयानी को एकदम धीमी आंच पर 15 मिनिट के लिए दम दीजिए.

aloo-dum-briyani-recipes

15 मिनिट बाद गैस बंद कर दीजिए और 10 मिनिट के बाद कुकर का ढक्कन खोल कर बिरयानी को चैक कीजिए.

10 मिनिट बाद कुकर का ढक्कन खोलिए. दम बिरयानी बन कर तैयार है इसे प्याले में निकाल लीजिए. स्वाद से भरपूर इस दम बिरयानी को आप दही, रायता या दही की चटनी के साथ परोसिये और खाइये.

सुझाव

  • हमने बिरयानी के लिए छोटे आलू लिए हैं. बड़े आलू को भी 2-4 टुकड़ों में काट कर लिया जा सकता है.
  • बिरयानी बनाने के लिए घी के बदले कोई भी कुकिंग अॉयल लिया जा सकता है.
  • मसाला ठंडा होने के बाद ही इसमें दही डाल कर मिक्स करें. दही अगर गरम मसाले में डाल दिया जाए तो इससे दही फट सकता है.
  • केसर के बिना भी आप बिरयानी बना सकते हैं.  
  • बिरयानी को एकदम धीमी आंच पर ही दम देना होता है. अगर आंच जरा भी तेज रही तो बिरयानी नीचे से जल सकती है.
  • अगर आप प्याज पसंद करते हैं तो पतली-पतली कटी हुई प्याज को घी में ब्राउन सेक कर निकाल लीजिए और दम देते समय डाल दीजिए.

Aloo Dum Biryani | आलू दम बिरयानी बनाने की विधि । Potato Dum Biryani in cooker

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

  1. 26 September, 2018 08:11:21 AM Rashmi

    Very nice way of demonstration. Simple and well cooked

    • 27 September, 2018 02:50:04 AM NishaMadhulika

      Rashmi जी, बहुत बहुत धन्यवाद.

  2. 07 September, 2018 03:41:29 AM anji

    LOVE IT

    • 07 September, 2018 05:02:32 AM NishaMadhulika

      anji जी, बहुत बहुत धन्यवाद.