अरबी परांठा - Arbi Paratha recipes - Colocasia (Taro Roots) paratha Recipe

कद्दूकस की हुई उबली अरबी, बेसन व मसालों को आटे में मिक्स करके बने अरबी के परांठों का स्वाद बहुत ही उम्दा होता है. गरमागरम अरबी के परांठों को चटनी, अचार, रायते या किसी भी पसंदीदा सब्जी के साथ सर्व कर दीजिए, अरबी नापसंद करने वाले लोग भी इन परांठों को चट कर जाएंगे.

Read - Arbi Paratha recipes - Colocasia (Taro Roots) paratha Recipe In English

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Colocasia (Taro Roots) paratha Recipe

  • गेहूं का आटा - 1 कप 
  • बेसन - ½ कप 
  • अरबी - 7-8 (उबली हुई)
  • तेल - 4-5 टेबल स्पून 
  • हरा धनिया - 2 टेबल स्पून 
  • हरी मिर्च - 2 (बारीक कटी हुई)
  • अजवायन - ½ छोटी चम्मच 
  • जीरा - ¼ छोटी चम्मच 
  • हींग - 1 पिंच 
  • नमक - ¾ छोटी चम्मच

विधि - How to make Arbi Paratha

आटा गूंथिए
उबाल कर रखी हुई अरबी को छीलकर कद्दूकस कर लीजिए. एक बड़े प्याले में आटा निकाल लीजिए. इसमें बेसन, कद्दूकस की हुई अरबी, नमक, अजवायन, जीरा, हींग, हरी मिर्च और हरा धनिया डाल कर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए. फिर, पानी की सहायता से नरम आटा गूंथ लीजिए. गुंथे हुए आटे को 15 मिनिट के लिए ढककर रख दीजिए, आटा सैट होकर तैयार हो जाएगा.

लोई बनाकर तिकोना परांठा बेलिए
हाथ पर थोडा़ सा तेल लगाकर आटे को मसल लीजिए. साथ ही, परांठा सेकने  के लिए तवा गैस पर गरम होने रख दीजिए. आटे से थोड़ा सा 1 अमरूद के बराबर आटा तोड़ लीजिए और गोल लोई बना लीजिए. लोई को सूखे आटे (परोथन) में लपेट लीजिए और 4 इंच के व्यास में बेल लीजिए. बेले हुए परांठे के ऊपर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला लीजिए.

परांठे को आधा करते हुए मोड़ लीजिए, अब इस आधे मुड़े परांठे के ऊपर थोड़ा सा तेल डालिए और चारों ओर फैला लीजिए. अब इसे फिर से आधा करते हुए मोड़ लीजिए, तिकोन बन गया है. तिकोने को सूखे आटे में लपेट कर, तिकोने आकार में हल्का सा मोटा परांठा बेल कर तैयार कर लीजिए.

परांठा सेकिए
गरम तवे पर थोड़ा तेल डालकर चारों ओर फैला दीजिए. परांठे को सिकने के लिए तवे पर डालिए और निचली सतह से थोड़ा सिकने पर परांठे को पलट दीजिए.

परांठे को दूसरी सतह पर थोड़ा सा सिकने पर पहली सतह पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दीजिए और परांठे को पलट दीजिए. इसके दूसरी सतह भी तेल डालकर चारों ओर फैला दीजिए और पलट दीजिए. परांठे को कलछी से दबाकर दोनो ओर हल्की ब्राउन चित्ती आने तक सेक लीजिए. परांठे को तवे से उतार कर किसी प्लेट पर रखी प्याली पर रख लीजिए.

गोल परांठा बनाने का तरीका
इसी तरह से गोल परांठे भी बनाए जा सकते हैं, इसके लिए लोई को 2 से 3 इंच के व्यास में बेल लीजिए. फिर, इस पर थोडा़ सा तेल लगाकर चारों ओर फैला दीजिए. परांठे को चारों से उठाते हुए बंद कीजिए और 5 से 6 इंच के व्यास में बेल कर तैयार कर लीजिए और बताए हुए तरीके की भांति सेक लीजिए. आप अपनी पसंद अनुसार जैसा परांठा बनाना चाहें बना सकते हैं. सारे परांठे इसी तरह सेक कर तैयार कर लीजिए.

गरमागरम अरबी परांठों को आप दही, चटनी, अचार या अपनी मनपसन्द सब्जी के साथ परोसिए और खाइए.

Arbi Paratha recipes - Colocasia (Taro Roots) paratha Recipe

Tags

Categories

Please rate this recipe:

3.42 Ratings. (Rated by 610 people)