पालक परांठा - Palak paratha Recipe - Spinach Paratha recipe - Punjabi Palak Masala Paratha

हरी सब्जियां खाने से बच्चे अक्सर कतराते हैं. ऎसे में इनकी पौष्टिकता बच्चों को प्रदान करने के लिए हरी सब्जियों से बने परांठे ही एक अच्छा विकल्प है. आज हम पालक के परांठे बनाएंगे, जिन्हें आप दही, रायते, चटनी, अचार या किसी भी मनपसंद सब्जी के साथ परोस सकते हैं, बच्चे इन्हें बिल्कुल भी ना नही कर पाएंगे.

Read - Spinach Paratha recipe - Punjabi Palak Masala Paratha Recipe In English

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Spinach Paratha recipe

  • गेहूं का आटा - 2 कप (300 ग्राम) 
  • पालक - 2 कप (200 ग्राम) बारीक कटा हुआ
  • तेल - 3 से 4 टेबल स्पून
  • जीरा - 1/4 छोटी चम्मच
  • अदरक का पेस्ट - 1/2 छोटी चम्मच
  • हरी मिर्च - 1 बारीक कटी हुई 
  • नमक - 1/2 छोटी चम्मच से ज्यादा या स्वादानुसार

विधि - How to make Punjabi Palak Masala Paratha

पालक के परांठे बनाने के लिए सबसे पहले आटा गूंथ कर तैयार कर लीजिए. आटा तैयार करने के लिए एक प्याले में आटा ले लीजिए. इसमें पालक, जीरा, अदरक का पेस्ट, नमक और 2 टेबल स्पून तेल डाल कर अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए. मिक्स करने के बाद थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुए सख्त आटा गूंथ कर तैयार कर लीजिए. आटे को 20 मिनिट के लिए ढककर रख दीजिए ताकि आटा सैट हो जाए.

आटा सैट होने के बाद, हाथ पर थोड़ा तेल लगाकर आटे को मसल लीजिए. परांठे बनाने के लिए सबसे पहले तवा गरम कर लीजिए. आप जैसा परांठा पसंद करते है मोटा या पतला उसके अनुसार थोड़ा आटा तोड़ कर लोई बना लीजिए. लोई को सूखे आटे में लपेट कर 3 से 4 के व्यास में बेल लीजिए. आटे मे थोड़ा सा तेल लगाकर फैला लीजिए और किनारों से ऊपर उठा कर बदं कर लीजिए. परांठे को हाथ से थोड़ा दबा लीजिए ताकि तेल अन्दर अच्छी तरह लग जाए. इसे दबाने के बाद सूखा आटा लगाकर 5 से 6 इंच व्यास का थोड़ा पतला परांठा बेल लीजिए.

तवा गरम होने के बाद तवे पर थोड़ा सा तेल लगा कर फैला लीजिए. परांठे को सेकने के लिए तवे पर डाल दीजिए और नीचे की तरफ से सिकने के लिए छोड़ दीजिए. जब परांठा ऊपर से डार्क हो जाए तो वो नीचे से सिक चुका होगा. इसे पलट दीजिए और दूसरी ओर से भी चित्ती आने तक सेक लीजिए. परांठा दोनो और से थोड़ा सिक जाने पर तेल लगाकर धीमी आंच पर सेक लीजिए. परांठे को कलछी से थोड़ा दबाकर तब तक सेक लीजिए जब तक इसमें अच्छी सी ब्राउन चित्ती नही आ जाती. परांठे के अच्छी तरह सिक जाने के बाद परांठे को किसी प्याली के ऊपर निकाल लीजिए. इसी तरह, सभी परांठे सेक कर तैयार कर लीजिए.

गरमा-गरम पालक के परांठे को धनिया, पुदीना, इमली किसी की भी चटनी, सॉस, दही, रायता या अपनी मनपसन्द ग्रेवी वाली सब्जी के साथ परोस दीजिए और मज़े से खाइए.

सुझाव

  • अगर आप बच्चों के लिए परांठे बना रहे हैं और ज्यादा तीखा नही बनाना चाहते तो हरी मिर्च और अदरक न डाले .
  • परांठे को ज्यादा पतला न बेले.
  • आप जैसे चाहे वैसे आकार तिकोना, चौकोर या अन्य आकार के भी परांठे बना सकते हैं.
  • परांठे सेकते समय आंच पर नियंत्रण रखिए. जब आंच धीमी लगे तो तेज कर लीजिए और जब तेज लगे तो कम कर लीजिए, इससे परांठे अच्छी तरह सिकेंगे और क्रिस्पी भी हो जाएंगे.
  • परांठे को तवे में से निकाल कर किसी प्याली के ऊपर रखे क्योंकि सीधे प्लेट में परांठे रखने से गीले-गीले हो जाएंगे.

Palak paratha Recipe - Spinach Paratha recipe - Punjabi Palak Masala Paratha

Tags

Categories

Please rate this recipe:

3.09 Ratings. (Rated by 640 people)