आटे के गोल गप्पे - Golgappa Puri Recipe / Pani Puri Recipe / Puchka gupchup Recipe


चटाखेदार मसाला पानी, उबले आलू मटर से भरे गोल गोल गोलगप्पे को देखकर ही मुंह में पानी आ जाता है. इन्हें पानी पूरी, घुपचुप, पुचका और पुचकी भी कहा जाता है यह सूजी से भी बनाये जाते है और आटे से भी. आटे से बने गोलगप्पे सूजी गोलगप्पे (Suji Golgappa) की अपेक्षा वजन में एकदम हल्के होते हैं. फूले कुरकुरे गोलगप्पे बनाना कतई मुश्किल नहीं है. आप खुद बनाकर देखिये.

Read - Golgappa Puri Recipe / Pani Puri Recipe In English

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Golgappa Puri Recipe

  • आटा - 1 कप (150 ग्राम)
  • सूजी- 3 टेबल स्पून (30 ग्राम)
  • तेल - तलने के लिए

विधि - How to make how to make puri for golgappa or pani puri

आटे के गोल गप्पे बनाने के लिए, सबसे पहले आटे को गूंथ कर तैयार करें. इसके लिए एक बड़े प्याले में आटा निकाल लीजिए इसमें सूजी मिला लीजिये, और थोडा़-थोडा़ पानी डालते हुए पूरी के आटे से भी सख्त आटा गूंथ कर तैयार कर लीजिए.

गूंथे आटे को 30 मिनिट के लिए गीले कपड़े में लपेट कर रख दीजिए. 30 मिनिट बाद आटे से कपडा़ हटा दीजिए और हाथों पर तेल लगाकर आटे को अच्छे से मसल मसल कर चिकना कर लीजिए. आटे को 4-5 मिनिट तक मसलने पर यह अच्छे से चिकना हो जाएगा.

अब आटे को फिर से गीले कपड़े में लपेट कर के आधे घंटे के लिए रख दीजिए. आधा घंटा हो जाने पर कपडा़ हटा कर आटे को एकबार फिर से 3-4 मिनिट मसल कर चिकना कर लीजिए और फिर से आटे को गीले कपड़े में लपेट कर आधे घंटे के लिए रख दीजिए और उसके बाद फिर से इसे 4-5 मिनिट और मसल कर चिकना कर लीजिए.

गोल गप्पे बनाने के लिए आटा तैयार है, आटे में से छोटी-छोटी लोईयां तोड़ लीजिए. हाथ पर तेल लगाकर लोई को गोल करके हाथ से दबाते हुए चपटा कर लीजिए. इन लोइयों को ढक कर रख लीजिये.

दो सूती कपड़े लीजिए इन्हें गीला करके निचोड़ लीजिये, एक कपड़ा बिछा लीजिये इसके ऊपर गोलगप्पे बेल कर रखिये. एक लोई उठाइये, चकले पर रखिये और 2 इंच के व्यास में गोल बेल लीजिये. बेले हुये गोलगप्पे को कपड़े पर रखिये और दूसरे गीले कपड़े से ढककर रखें, एक एक करके सारी लोईयों को गोल बेल कर कपड़े पर ढकते हुये रखते जाइये. सारे गोल गप्पे बेल कर तैयार कर लीजिये.

पूरियों को 15-20 मिनिट कपड़े से ढकी रहने दीजिए इसके बाद इन्हें तलें.

कढा़ई में तेल गर्म होने के लिए गैस पर रख दीजिए. तेल के अच्छा गरम हो जाने पर इसमें जितनी पूरी एक बार में आ सकें डालते जाइये और कलछी से हल्का दबाव देते हुए इन्हें फुला लीजिए, गोल गप्पों को गोल्डन ब्राउन व क्रिस्प होने तक तल कर तैयार कर लीजिए.

तैयार गोल गप्पों को प्लेट के ऊपर रखी जाली वाली डलिया में निकाल कर रखते जायं और सारे गोल गप्पे इसी तरह तल कर तैयार कर लीजिये, पूरी से अतिरिक्त तेल निकल कर, डलिया के नीचे रखी प्लेट में आ जाता है.

गोल गप्पों के ठंडा हो जाने पर इन्हें  उबले आलू, मटर भरकर और स्वादिष्ट खटे मीठे पानी (How to make Pani for Golgappa) के साथ सर्व कीजिए.

सुझाव
गोल गप्पे के लिए आटा सख्त और एकदम चिकना गूंथा होना चाहिए.
गोल गप्पे को बेलते समय ध्यान रखें की वो एक समान रूप से बेले जाएं बीच में से पतला न हों और न ही किनारों से मोटे रहें अगर ऎसा होता है तो गोल गप्पे अच्छे से फूलते नहीं हैं.
गोल गप्पों को कलछी से दबाव देते हुए फुलाएं तो ये अच्छे से फूल कर तैयार होते हैं.

  • 60-70 गोल गप्पे बनाने के लिये
  • समय - 80 मिनिट

सम्बन्धित रेसीपी

Golgappa Puri Recipe / Pani Puri Recipe / Puchka gupchup Recipe

Tags

Categories

Please rate this recipe:

3.83 Ratings. (Rated by 6508 people)

  1. 09 February, 2018 01:50:12 AM hitesh goswami

    बहुत अच्छा लगा।

    • 09 February, 2018 04:24:40 AM NishaMadhulika

      हितेश जी, रेसिपी पसंद करने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद.

  2. 28 November, 2017 07:28:36 AM ritu

    Konn se aata chaval ya gehu
    निशा: ऋतु जी, गेहूं का आटा लिया गया है.

  3. 08 November, 2017 12:09:55 AM Pankaj

    Bahut badihan
    निशा: पंकज जी, बहुत बहुत धन्यवाद.

  4. 02 November, 2017 01:37:31 AM Brajesh

    Nice. Accha tarika
    निशा: बिर्जेश जी, बहुत बहुत धन्यवाद.

  5. 15 October, 2017 05:53:54 AM amar

    Man goalgappa khachta nhi ban RHA hai
    निशा: अमर जी, प्लीज इसके लिये आप इसका वीडियो देख लीजिये, और थोडी सी मेहनत, आप अवश्य ही बहुत अच्छे गोलगप्पे बना लेंगे.

  6. 26 September, 2017 09:31:52 AM Prem

    Mere golgappe puri ki tarah ho jate he
    निशा: प्रेम जी, गोल गप्पे के लिए आटा सख्त और एकदम चिकना गूंथा होना चाहिए. गोल गप्पे को बेलते समय ध्यान रखें की वो एक समान रूप से बेले जाएं बीच में से पतला न हों और न ही किनारों से मोटे रहें अगर ऎसा होता है तो गोल गप्पे अच्छे से फूलते नहीं हैं.गोल गप्पों को कलछी से दबाव देते हुए फुलाएं तो ये अच्छे से फूल कर तैयार होते हैं. गोलगप्पे को गैस धीमी करके क्रिस्प होने तक तलें गोलगप्पे क्रिस्प बनेंगे. आप इसके लिये वीडियो देखें और ट्राई करें, आप अवश्य ही अच्छे क्रिस्पी गोलगप्पे बनाएंगे.

  7. 24 August, 2017 11:56:32 PM Ann

    Thank you Nisha Aunty for the recipe of pani puri, in some recipes baking powder or soda water is mentioned, so if we are not using these according to your recipe, will it still be puffed poories?
    निशा: बेकिंग पाउडर या सोडा के बिना भी गोल गप्पे बहुत अच्छे और क्रिस्पी तैयार होते हैं, आप इन्हें बना कर देखें और फिर अपने अनुभव हमारे साथ जरूर शेयर करें.

  8. 24 July, 2017 02:26:16 PM Deepak

    Mem pani puri me meida us hota he ya gehun ka aata.
    निशा: दीपक जी, पानीपूरी को आप मैदा और आटा दोनो से ही बना सकते हैं. दोनों ही रेसिपी मेरी वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर उपलब्ध हैं आप उन्हें देख सकते हैं.

  9. 20 July, 2017 02:23:34 PM सुभाष वर्मा


    निशा जी आपकी बताई हुई विधि से आटे और सूजी के बनाये गोलगप्पे बहुत ही ज़बरदस्त लगे। thanks sister
    निशा: सुभाष जी, बहुत बहुत धन्यवाद.