मक्के का लच्छा परांठा । Makka Paratha Recipe | Maze Flour Parantha

मक्के के आटे से बने लच्छा परांठा का स्वाद एकदम अलग और बेहतरीन होता है तो आप भी इसे बनाएं और टेस्ट का मजा लीजिए.

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Makka Paratha

मक्का आटा - 1 कप (150 ग्राम)

गेहूं का आटा - 1 कप (150 ग्राम)

हरा धनिया - 1-2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)

घी - 2-3 टेबल स्पून

हरी मिर्च - 1 (बारीक कटी हुई)

जीरा - ½ छोटी चम्मच

नमक - ¾ छोटी चम्मच या स्वादानुसार

तेल - 1-2 छोटी चम्मच

विधि - How to make Makka Paratha

मक्का आटे को प्याले में निकाल लीजिए साथ में इसमें गेहूं का आटा, 3/4 छोटी चम्मच नमक, 1/2 छोटी चम्मच जीरा, 1 हरी मिर्च बारीक कटी हुई, बारीक कटा हरा धनिया,  1-2 छोटी चम्मच तेल डाल दीजिए. सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करते हुए मिलाएं. आटे में थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए नरम आटा गूंथ लीजिए. इतना आटा गूंथने के लिए 1 कप पानी का उपयोग हुआ है. गूंथे हुये आटे को ढककर 15-20 मिनिट के लिये रखिये, आटा सैट हो  जायेगा.

20 मिनिट बाद आटे के सैट होने पर, हाथ पर थोड़ा सा घी लगाकर आटे को मसल लीजिए. गुंथे हुये आटे से थोड़ा सा आटा निकालिये और गोल लोई बना लीजिये (लोई को आप अपनी पसंद अनुसार छोटा या बड़ा जैसे चाहें बना सकते हैं). लोई को सूखे आटे में लपेटकर पतला परांठा बेल लीजिये, बेले हुये परांठे पर  थोड़ा सा घी लगाकर चारों और फैला दीजिए. अब इस पर थोड़ा सा सूखा आटा डालकर इसे भी चारों ओर फैला दीजिए.

makka laccha parantha recipe

चपाती को पतले-पतले स्टैप्स में काट लीजिए. स्टैप्स को उठाकर एक के ऊपर एक करके रखते जाएं. अब इसे रोल करके लोई जैसा बना लीजिए. अब इसे सूखे आटे में लपेट कर गोल हल्का सा मोटा बेल कर तैयार कर लीजिए.

परांठा सिकने के लिए तवे को गरम कीजिये. थोड़ा घी डालकर चारों और फैलाइये. परांठे को तवे पर डालिये, परांठे को  मीडियम आंच पर सिकने दीजिए. परांठे के ऊपर की सतह का कलर डार्क होने पर परांठे को पलट दीजिये, और निचली सतह सिकने पर परांठे की ऊपर की सतह पर घी डालकर परांठे के ऊपर फैलाइये. परांठे को पलटिये और दूसरी सतह पर भी घी डालकर फैलाइये. परांठे को दोनों ओर से ब्राउन चित्त्ती आने तक सेकिये. सिका परांठा तवे से उतारकर प्लेट पर रखिये. सारे परांठे इसी प्रकार सेक कर तैयार कर लीजिए. इतने आटे से 4 परांठे बनकर तैयार हो जाते हैं.  

गरमा गरम मक्का परांठा बनकर तैयार है. परांठे को चटनी, अचार, दही या अपनी मनपसंद सब्जी के साथ परोसिये और खाइये. गरम-गरम बने ये परांठे तो अच्छे लगते ही हैं पर अगर परांठे बच जाते हैं और तो आप इस परांठे को अगले दिन भी खा सकते हैं यह स्वादिष्ट रहते हैं.

सुझाव

  • मिर्च नहीं डालना चाहें तो हटा सकते हैं.
  • परांठे तेल से भी बना सकते हैं.

Makka Paratha Recipe | सर्दियों का खास मक्के के लच्छा परांठा । Maze Flour Parantha

Tags

Categories

Please rate this recipe:

3.17 Ratings. (Rated by 3 people)