चीज । Cheese

दूध से बनने वाला एक महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ है चीज (cheeses). चीज को कई तरीकों से बनाया जाता है और इसके स्वाद और रंग में भी हमें अलग-अलग रुप देखने को मिलते हैं. चीज का उपयोग बहुत सी चीजों को बनाने में किया जाता है. बच्चे हों या बड़े सभी को इसका स्वाद बहुत पसंद आता है. वैसे कई जगहों पर पनीर को चीज ही समझा जाता है पर ऎसा नहीं. दोनों में ही थोड़ा बहुत अंतर होता है जिसके कारण इनके पोषक तत्वों में भी अंतर आता है. 

पनीर और चीज में अंतर 
पनीर और चीज में अधिक अंतर नही होता है. चीज रुप में पनीर का उपयोग भारत और एशिया के देशों में बहुत अधिक होता है. चीज और पनीर दोनो ही दूध से बनने वाले प्रोडक्ट हैं. पनीर जहां घर पर आसानी से तैयार हो जाता है वहीं चीज को तैयार करने में कुछ अन्य एन्जाइम की भी आवश्यकता होती है. पनीर को हम अधिक दिनों तक उपयोग में नहीं ला पाते वहीं चीज पनीर से ज्यादा दिन चलता है. 

चीज की वैरायटी 
चीज कई प्रकार की किस्म में हमें मिलता है जिसमें से कुछ चीज कुछ एकदम फ्रैश ताज़ा व मुलायम चीज़ जिसमें क्रीम चीज़(Cream cheese), कर्ड चीज़(curd cheese), मौज़रेला चीज़(Mozzarella cheese), रिकोट्टा चीज़(ricotta cheese), रॉयल फ्रेंच चीज़, फेटा चीज(Feta cheese), स्विस चीज आदि आते हैं. वहीं कुछ चीज थोड़े सख्त होते हैं जिसमें से चैड्डर चीज (Cheddar), परमेसन (Parmesan)चीज, मांचेगो चीज, कैंटल चीज, चैशायर चीज, एडम चीज इत्यादि. इसके अतिरिक्त भी चीज की बहुत सी वैरायटी हैं जो दुनिया भर में उपयोग में लाई जाती हैं. 

चीज वेज या नानवेज 

मोजरेला(Mozzarella) चीज़ व अन्य प्रकार के चीज बनाने में रेनेट(Rennet) का उपयोग किया जाता है. ऎसे में लोगों के मध्य भ्रांतियां रहती हैं की चीज वेज है या नॉन वेज. रेनेट शाकाहारी भी होता है. ऎसे में मोजरेला चीज में रेनेट का उपयोग शाकाहारी होता है. पर कई जगहों पर अन्य प्रकार का रेनेट भी उपयोग में लाया जाता है जिससे यह चीज नॉन वेज को दर्शाता है. इसलिए जब आप मार्किट में इसे खरीदने जाते हैं तो यह पूछ कर की यह वेज है या नॉन वेज है की मांग करें. उसके अनुरूप जैसी चीज़ आपको चाहिए वह आपको आसानी से मिल जाएगी. 

चीज़ का रख रखाव
चीज़ दूध से बना पदार्थ है इसलिए इसे बाहर या गरम स्थान पर रख देने से यह जल्द खराब हो जाता है. इसलिए चीज़ को हमेशा ठंडे स्थान या फिर फ्रिज में ही रखें. जब भी इसे उपयोग में लाएं तो साफ सफाई का ध्यान रखें. 

चीज़ खरीदते समय सावधानियां 
चीज़  को बाजार से खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखें. क्योंकि चीज़ बहुत जल्द ही खराब हो जाता है ऎसे में इसकी फ्रैशनेस  को हमेशा ध्यान में रखें. ताजा ही खरीदें, पैकेट वाला ले रहे हैं तो इसकी एक्सपायरी डेट चैक कर के ही खरीदें. चीज़ में भी  कई बार मिलावट की जाती है. ऎसे में किसी विश्वसनिय ब्रांड का ही खरीदें या और जहां से खरीद रहे हों वह गुणवत्ता युक्त हो. 

चीज़ कहां से मिलेगा 
चीज़ आपको किसी भी स्थानीय, किराना स्टोर या किसी बड़े ग्रोसरी स्टोर से भी प्राप्त कर सकते हैं. आप इसे अॉनलाइन (online) भी ख़रीद सकते हैं.

चीज़ का रेसिपी में उपयोग
चीज को रेसिपी में बहुत सी स्वादिष्ट और टेस्टी रेसिपी बनाने में उपयोग किया जाता है. इसे पिज्जा, सैंडविच, सलाद, सब्जी, नान इत्यादि बनाने के लिए उपयोग किया जाता है. 

चीज़ का विकल्प 
अगर चीज़ न मिले तो इसकी जगह पनीर का उपयोग भी किया जा सकता है. यह उसके लिए एक अच्छा विकल्प होता है. 

हमारी रेसिपीज़ में चीज़ का उपयोग

पिज्जा
चीज सैंडविच
चीज नान
चीज कटलेट
चीज पास्ता 
चीज दोसा
चीज नगेट्स 
चीज कचौरी 
पिज्जा पफ 

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं

  1. 09 August, 2019 11:38:51 AM Anoop.sachdev

    Madam.without.eggs.cake Kaise.banaye

  2. 19 May, 2019 03:00:02 PM BushAugustine

    9

    • 22 May, 2019 07:42:46 AM NishaMadhulika

      thanks you BushAugustine