खिले-खिले चावल पसा कर बनाएं व इसका मांड परोसें  How to make Blossomed Rice

वेट घटाने और डायेबटीस के लिए खास आज हम बनाने जा रहें हैं पसे हुए चावल.  ये सेहत के लिए बहुत फायेदेमंद होते हैं.  इन्हें बनाना बहुत ही आसान होता है और ये झटपट बनकर तैयार हो जाएँगे.  चावल पसाने के बाद इसके मांड को किस तरह परोसें उसकी विधि भी बताएँगे.  तो आप भी इस आसान विधि के साथ पसे हुए चावल बनाएं और इसके स्वाद का आनंद लें.

 

पसेना चावल बनाने की विधि Process of making Blossomed Rice

 

भगोने में 5 कप पानी डाल कर ढक कर गरम कीजिए.  1 कप सेला उसना चावल को धो कर पानी में 1 घंटे भिगो कर रख दीजिए.  समय पूरा होने पर इसमें से पानी हटा दीजिए.  पानी में उबाल आने पर चावल को इसमें डाल कर तेज़ फ्लेम पर पानी में उबाल आने तक ढक कर पकाएं.

 

पानी में उबाल आने पर फ्लेम को एकदम धीमा करके ढक कर चावल को 10 मिनट पकने दीजिए.  समय पूरा होने पर चावल को एक बार चला कर ढक कर 5 मिनट पकने दीजिए.  5 मिनट बाद वापस चावल को चला कर 2-3 मिनट ढक कर और पकाएं.

 

समय पूरा होने पर फ्लेम बंद करके चावल को छान लीजिए.  छलनी में रख कर चावल को अच्छे से चला कर भाप निकाल लीजिए फिर इसमें 1/2 छोटी चम्मच घी डाल कर अच्छे से मिलाएं.  मांड को बाउल में निकाल लीजिए.

 

अब गिलास में मांड और 1/2 छोटी चम्मच शहद डाल कर ये मीठा मांड परोस दीजिए.  ये मीठा मांड 3 महिने से छोटे बच्चों के लिए बहुत फायेदेमंद होता है और उन्हें ये बहुत अच्छा भी लगता है.  1 साल से बडे बच्चों के लिए या बडे लोगों के लिए नमकीन मांड बहुत फायेदेमंद होता है.  इसके लिए तडका पेन में 1/2 छोटी चम्मच घी डाल कर गरम कीजिए.  गरम घी में 1/4 छोटी चम्मच जीरा डाल कर हल्का भून कर मांड में डाल कर मिला दीजिए.  साथ ही इसमें 1/4 छोटी चम्मच नमक डाल कर अच्छे से मिला दीजिए.

 

इस तरह पसे हुए चावल, मीठा मांड और नमकीन मांड बनकर तैयार हो जाएँगे.  इन्हें परोसिए और इनके स्वाद का आनंद लीजिए.

 

सुझाव Suggestions

 

चावल को आप किसी भी सब्जी या दाल के साथ परोस सकते हैं या इनके फ्राइड राइस बना सकते हैं.

मीठा मांड 3 महिने से छोटे बच्चों को परोसिए और नमकीन मांड उनसे बडे बच्चे या बडों को परोसिए.

खिले-खिले चावल पसा कर बनाएं व इसका मांड परोसें  How to make Blossomed Rice

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं