sitelogo
Horoscope English Q and A

काली मिर्च । Kaali Mirch | Black pepper

Kaali Mirch

काली मिर्च का उपयोग सूखे मसाले के रुप मे किया जाता रहा है. काले रंग एवं तीखे स्वाद के कारण काली मिर्च को यह नाम मिला है. यह आकार में छोटी और गोल होती है. इसके ऊपर मोटी-मोटी धारियां होती हैं. सब्जियों में तीखापन लाने के लिए मिर्च की भांति इसका भी प्रयोग किया जाता है. 

Read - Black Pepper - Kali Mirch

काली मिर्च (Black Pepper) के नाम
काली मिर्च को विभिन्न प्रदेशों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है. बंगाल में इसे कालो मिर्च (kalo mirch) एवं गोल मिर्च (gol mirch) कहते हैं. तमिल में मिलागु (milagu), कन्नड़ में कारे मनसु (kaare mansu), उड़िया में गोल मिर्च (gol mirch) तथा कालामारी (kaalamari) बोलते हैं.

काली मिर्च के रुप
इन दिनों काली मिर्च को कई दिनों तक पानी में फुलाकर यंत्रों द्वारा ऊपर के छिलकों को हटाकर काली मिर्च को सफेद बनाया जाने लगा है. विभिन्न पद्धतियों के प्रयोग से काली मिर्च को लाल एवं हरा रंग भी दिया जाने लगा है.

काली मिर्च (Black Pepper) खाने में
काली मिर्च का प्रयोग भोजन में कई तरीके से किया जाता है. राजमा, छोले एवं अन्य चटपटी सब्जियों को बनाने में भी काली मिर्च का उपयोग होता है. काली मिर्च पाउडर का इस्तेमाल रायता, चटनी एवं सलाद में भी किया जा सकता है. इससे इन चीजों का स्वाद बढ़ जाता है. व्रत में भी इसका सेवन किया जाता है. 

काली मिर्च खरीदते समय सावधानियां
काली मिर्च में भी बहुत सी चीजों की मिलावट की जाती है. काली मिर्च में मुख्य रूप से पपीते के बीजों की मिलावट की जाती है. इसलिए जब भी काली मिर्च खरीदें तो विश्वसनिय ब्रांड की ही लें और जहां से खरीद रहे हों वह गुणवत्ता युक्त हो.

काली मिर्च कहां से मिलेगी
काली मिर्च किसी भी स्थानीय, किराना स्टोर या किसी बड़े ग्रोसरी स्टोर से भी प्राप्त कर सकते हैं. आप इसे अॉनलाइन (online) भी ख़रीद सकते हैं.

हमारी रेसिपीज़ में काली मिर्च (Black Pepper) का उपयोग

Please rate this recipe:

3.50 Ratings.

recipe

इस रेसिपी के बारे में सवाल पूछिए.

क्या आपके मन में इस रेसिपी से जुडा़ कोई सवाल है? आप Nishamadhulika.com पर आने वाले लोगों से उसे पूछ सकते हैं : यहाँ क्लिक करें.

Comments (0)

Click here to log in

Become a member free and get access to advanced features.

Latest Recipes

More Recipes
इस ब्लाग की फोटो सहित समस्त सामग्री कापीराइटेड है जिसका बिना लिखित अनुमति किसी भी वेबसाईट, पुस्तक, समाचार पत्र, सॉफ्टवेयर या अन्य किसी माध्यम से प्रकाशित या वितरण करना मना है.