sitelogo
Horoscope English Q and A

नमक | Salt | Rock Salt | Sendha Namak | Black Salt

Salt

भोजन में चाहे जितने भी मसालों का उपयोग कर लिया जाए, लेकिन नमक (table salt) का न होना रेसिपी के स्वाद को नही दे पाता. साधारण नमक (common salt) जो एकदम सफेद रंग का होता है. मुख्य रूप से प्राय: दैनिक खान-पान में सबसे अधिक उपयोग में लाया जाता है. वहीं काला नमक (black salt) और सैंधा नमक (rock salt) कम लेकिन उपयोग किए ही जाते हैं.

Read - Salt | Rock Salt | Sendha Namak | Black Salt

नमक (Salt)  कैसे प्राप्त होता है
नमक का निर्माण प्राकृतिक रूप से होता रहा है. नमक का निर्माण समुद्र, प्राकृतिक नमकीन जलस्रोतों, एवं शैलीय लवण निक्षेपों द्वारा होता रहा है. लगभग पूरे विश्व में ही इसका उपयोग होता है. दुनिया के विभिन्न भागों में नमक के विशाल भंडार भी पाए जाते हैं.

नमक के प्रकार
नमक कई रूपों में प्राप्त होता है, ये हमें साधारण नमक जिसे टेबल साल्ट (table salt) के नाम से भी जाना जाता है. हिमालय नमक, काला नमक, सैंधा नमक इत्यादि रूपों में बहुतायत में और आसानी से प्राप्त होता है. आमतौर पर लोग काला नमक, सैंधा या समुद्री नमक आदि का इस्तेमाल करते हैं.

सादा नमक  (Common Salt)
सादा नमक का उपयोग दैनिक खान पान में नियमित रूप से होता रहा है. नाम के अनुरूप ही ये नमक सफेद रंग का दानेदार क्रिस्टल जैसा होता है. यह समुद्र से प्राप्त किया जाता है प्रोसेसिंग के दौरान आयोडीन युक्त होता है.

सैंधा नमक  (Sendha salt)
सैंधा नमक कुछ चिकना, रंग में अॉफ वाइट या ब्राउन होता है, सैंधा नमक को अन्य नामों जैसे की सैन्धव नमक (saindsav salt), लाहौरी नमक (lahori namak) नाम से भी जाना जाता है.

यह हाजमा को दुरूस्त रखने के काम आता है. सैंधा नमक आयुर्वेद में भी महत्वपूर्ण कहा गया है. यह नमक एकदम प्राकृतिक रूप से बिना किसी कैमिकल के निर्मित होता है. इस कारण से इसका उपयोग भारत में धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण माना जाता रहा है.

यह नमक मुख्य रूप से व्रत और उपवास के दिनों में उपयोग किया जाता है. सैंधा नमक धार्मिक दृष्टिकोण से भारत में अधिक उपयोग में लाया जाता है. जब भी फलाहार भोजन का उपयोग करते हैं तो इसमें सैंधा नमक का इस्तेमाल ही किया जाता है.

काला नमक  (Black Salt)
काला नमक, रंग में हल्का काला, ब्राउन कलर का होता है. हिन्दी में इसे काला नमक कहते हैं लेकिन अन्य भाषाओं में इसे अलग-अलग नाम दिए गए हैं, बंगला में लबन (labana), नेपाली में नुन (nun), गुजराती में मीठू (meethu), मराठी में मीठ (meeth), उप्पु (uppu) तमिल, तेलगू,  मलयालयम में .

यह नमक स्वाद में खारा और तीखा होता है. यह भूख बढा़ने वाला होता और खाने को एक अलग सा स्वाद भी देता है. काला नमक का उपयोग सलाद, रायता,  फ्रूट चाट, शीतल पेय पदार्थों इत्यादि में मुख्य रूप से उपयोग किया जाता है.

नमक (Salt) का रख रखाव

  • नमक को एयर टाइट कंटेनर में भरकर रखें. 
  • नमक में किसी भी प्रकार की नमी न जाने दें. नमी के संपर्क में आने पर यह खराब हो जाता है. 
  • जब भी इसे उपयोग में लाएं तो साफ सफाई का ध्यान रखें. 
  • नमक जिस भी कंटेनर में रखा गया हो उसे साफ सूखे हाथों से ही खोलें और इसे निकालने के लिए साफ सूखे चम्मच का ही उपयोग करें.

नमक कहां से मिलेगा
नमक किसी भी स्थानीय किराना स्टोर या किसी बड़े ग्रोसरी स्टोर से प्राप्त कर सकते हैं. आप इसे अॉनलाइन (online) भी ख़रीद सकते हैं.

नमक (Salt) का रेसिपी में उपयोग
नमक लगभग सभी नमकीन रेसिपी का मुख्य अंग होता है. रेसिपी में मुख्य रूप से स्वाद को बढा़ने और प्रिजर्वेशन के लिए उपयोग किया जाता है. सफेद नमक को अचार, सलाद, कचौरी, सब्जी बनाने, शीतल पेय पदार्थों, पापड़ इत्यादि में उपयोग करते हैं.

इसके अलावा नमक को बेकरी प्रोडक्ट्स जैसे कि पाव, ब्रेड, केक इत्यादि में भी यूज किया जाता है. 

इसके अतिरिक्त कुकर में केक, कुकीज़ आदि बनाने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है. यह गरम होकर कुकर में तापमान को मेन्टेन रखता है.

सैंधा नमक (Rock Salt) रेसिपी
सैंधा नमक से बनी रेसिपी में फलाहारी साबूदाना खिचड़ी, कुट्टू पनीर कचौरी, व्रत वाली चटनी, आलू चिप्स, केले के चिप्स, फलाहारी (आलू सिंघाड़ा) दही बड़ा, समा के चावल की कचौरी, सवां के चावल इत्यादि हैं.

सैंधा नमक को व्रत में बनने वाले भोजन के अलावा भी आप साधारण नमक (सफेद नमक) के बदले भी किसी भी रेसिपी में उपयोग में ला सकते हैं. लेकिन अन्य नमक को व्रत के लिए उपयोग नहीं कर सकते हैं.

काला नमक 
काला नमक दही भल्ले की चाट, पालक नमकपारे, चना दाल या मोंठ दाल नमकीन, शरबत,  मुरमुरा नमकीन, चाट मसाला, पापड़ी चाट, गोल गप्पे का पानी, रायता इत्यादि में उपयोग होता है.

Categories:

Please rate this recipe:

3.10 Ratings.

recipe

इस रेसिपी के बारे में सवाल पूछिए.

क्या आपके मन में इस रेसिपी से जुडा़ कोई सवाल है? आप Nishamadhulika.com पर आने वाले लोगों से उसे पूछ सकते हैं : यहाँ क्लिक करें.

Comments (1)

Mohini on 06 November, 2017 21:59:34 PM

THANKS YOU MAM
AAPNE BAHOT KHAS BAT BATAI ISASE HAMARA GYAN AUR BADHAANE KE LIAY BAHOT HI JARURI HOTA HAI
ALAKE SITE SE NA TO RECIPY KI JANKARI MILATI BALKI KNOWLDGE BHI MILATA HAI
VERY VERY THANKS

निशा: मोहिनी जी, बहुत बहुत धन्यवाद.

Click here to log in

Become a member free and get access to advanced features.

Latest Recipes

More Recipes
इस ब्लाग की फोटो सहित समस्त सामग्री कापीराइटेड है जिसका बिना लिखित अनुमति किसी भी वेबसाईट, पुस्तक, समाचार पत्र, सॉफ्टवेयर या अन्य किसी माध्यम से प्रकाशित या वितरण करना मना है.