sitelogo
Horoscope English Q and A

स्प्रिंग रोल रैपर्स - Homemade Spring Roll Wrappers - Spring Roll Wrappers Recipe

Spring Roll Wrappers

स्प्रिंग रोल्स बनाने में समय थोड़ा अधिक लग जाता है, लेकिन पहले से स्प्रिंग रोल्स रैपर्स तैयार हो, तो इन्हें  बनाना बाएं हाथ का खेल है. आइए देखते हैं स्प्रिंग रोल रैपर्स की आसान सी रेसिपी. 

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Spring Roll Wrappers Recipe

  • मैदा- 1 कप (125 ग्राम)
  • कॉर्न फ्लोर- ¼ कप (20 ग्राम)
  • नमक- ⅓ छोटी चम्मच
  • तेल- 3 छोटी चम्मच
  • तेल- स्प्रिंग रोल्स तलने के लिए

विधि - How to make Spring Roll Wrappers

मैदा गूंथिए
किसी प्याले में मैदा ले लीजिए और इसमें कॉर्न फ्लोर, नमक और तेल डाल लीजिए. सभी सामग्रियों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए और थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुए आटा गूंथ लीजिए. रैपर के लिए नरम आटा जैसे कि परांठे के लिए गूंथा जाता है, वैसा तैयार कीजिए. इतना आटा लगाने में आधा कप से भी कम पानी लगा है. आटे को 3 मिनिट तक मसल-मसलकर चिकना कर लीजिए. आटे को 20 मिनिट के लिए ढककर रख दीजिए और इसके सैट होने के बाद, रैपर बनाइए.

लोइयां बनाइए
20 मिनिट में आटे के सैट होने के बाद, आटे को थोड़ा सा 2 से 3 मिनिट मसल-मसलकर चिकना कर लीजिए. अच्छा नरम चिकना आटा तैयार करने के बाद, रैपर के लिए आटे से छोटी छोटी लोइयां तोड़कर तैयार कर लीजिए. इसके बाद, एक लोई उठाइए और हाथों से गोल कर और फिर हल्का सा दबाकर पेड़े जैसा आकार दे दीजिए. सारी लोइयां इसी तरह बनाकर रख लीजिए.

रैपर्स बेलिए
एक लोई उठाइए और सूखे मैदे में लपेटकर चकले पर रखकर गोल 3 से 4 इंच व्यास का बेल लीजिए. जैसे ही यह चकले पर चिपकने लगे वैसे ही इसे फिर से सूखे मैदे से लपेटकर बेल लीजिए. गोल पूरी तैयार हो जाएगी, इसे एक प्लेट में रख लीजिए और बिल्कुल इसी तरह से दूसरी पूरी भी बेलकर तैयार कर लीजिए.

दूसरी पूरी बेलकर तैयार करने के बाद, इस पर थोड़ा सा तेल लगाकर चारों ओर फैला दीजिए. इसके ऊपर थोड़ा सा मैदा डाल दीजिए और इसे भी चारों ओर फैला दीजिए. इसके बाद, पहली वाली पूरी को इस पर रखकर किनारों को मिलाते हुए हाथ से दबाकर चिपका दीजिए. दोनों को उठाइए और सूखे मैदे में लपेटकर थोड़ा और बढ़ा और पतला बेल लीजिए. इसे पलटकर भी थोड़ा सा बेल लीजिए. जितना बड़ा रैपर बनाना हो, उतनी बड़ी पूरी लगभग 7 से 8 इंच व्यास की बेल लीजिए. पूरी बेलते समय ध्यान रखें कि इसे किनारों से बेलें.

रैपर्स सेकिए
गैस जलाकर तवा गरम कीजिए. तवे को तेल से हल्का सा चिकना कर लीजिए. अतिरिक्त तेल टिशू पेपर से पौंछ लीजिए. गैस बिल्कुल धीमी कर लीजिए और हल्के गरम तवे पर पूरी सिकने के लिए डाल दीजिए. इसे नीचे की ओर से बिल्कुल हल्का सा सेक लीजिए. पूरी के नीचे से हल्की सी सिकते और ऊपर से डार्क दिखते ही, पलटकर दूसरी तरफ से भी हल्की सी सिकने दीजिए. पूरी को टिशू पेपर की मदद से घुमा लीजिए. पूरी को दूसरी तरफ से सिकते ही तवे से उतारकर चकले पर रख लीजिए और दोनों रैपर्स को अलग कर लीजिए. रैपर अलग करने के लिए, जहां पर ज्वाइंट दिख रहे है, वहां से चाकू की मदद से सावधानी से खोल लीजिए. एकदम पारदार्शक पतले रैपर्स बनकर तैयार हुए है. इसी प्रकार सारे रैपर्स बनाकर तैयार कर लीजिए.

स्प्रिंग रोल्स रैपर्स तैयार हैं. एकदम पतले रैपर्स बने हैं. इन्हें किसी पॉलीथीन में डालकर फ्रिज में रख सकते हैं और पूरे 4 से 5 दिनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर किसी पार्टी के लिए स्प्रिंग रोल्स बनाने हो, तो पहले से रैपर्स बनाकर रख लें और पार्टी के समय स्प्रिंग रोल्स फटाफट बनाकर सर्व करें.

Homemade Spring Roll Wrappers - स्प्रिंग रॉंल रैपर्स - Spring Roll Wrappers Recipe

Please rate this recipe:

3.06 Ratings.

recipe

इस रेसिपी के बारे में सवाल पूछिए.

क्या आपके मन में इस रेसिपी से जुडा़ कोई सवाल है? आप Nishamadhulika.com पर आने वाले लोगों से उसे पूछ सकते हैं : यहाँ क्लिक करें.

Comments (6)

Radhika apte on 20 July, 2017 15:35:06 PM

Thank you Nishaji for this wrappers recipe. I will definitely try it this weekend.

निशा: राधिका जी, बहुत बहुत धन्यवाद. आप इसे बनाएं और अपने अनुभव हमारे साथ जरूर शेयर कीजिए.

Ravi kumar on 20 July, 2017 15:36:04 PM

Ma'am in wrappers ko spring rolls ke alwa aur kin chizo ke liye use kar sakte hai?
निशा: रवी जी, इनसे समोसे भी बना सकते हैं, वो थोड़े अलग समोसे होते हैं.

रवि गुप्ता on 20 July, 2017 17:29:22 PM

Nisha ji मुझे होटल के लिए कचोरी समोसे के लिए हरी चटनी बनानी ह और अभी हरी धनिये व पोदीने की चटनी बहुत महगी पड़ रही ह कोई एसी हरी चटनी बनाने की विधि बताइए जो सस्ती और स्वादिष्ट हो plzz

Vimla on 20 July, 2017 22:03:09 PM

Namaskaram behen jee
Agar hum naariyal laddoo mein white sugar ki jagah gur (jaggery) use karna chahe to method kya hoga ?
Plz uttar avashya dijiyega.
Dhanyavaad
निशा: विमला जी, आप नारियल के लड्डू कोन सी रेसिपी के बारे में पूंछना चाहती है, अगर उस पर कमेन्ट करेंगी तो मैं सही और आसान रिप्लाई कर सकूंगी, तो प्लीज अपना कमेन्ट उसी रेसिपी पर करें जिसके बारे में आप सवाल कर रही हैं, धन्यवाद.

Anu on 05 August, 2017 20:36:05 PM

Hello Madam, Thank You for your all recipe. I want to know that is any mobile app of your recipes available?

निशा: अनू जी, निशामधुलिका नाम से ही मेरी मोबाइल एप भी बनी हुई है आप उसे देख सकती हैं धन्यवाद.

Nupur agarwal on 17 August, 2017 00:31:19 AM

hello Mam .... feel like giving you tight hug, your spring roll wrappers recepie came out super. Really thank full to you.Do you take cookery classes also as iam in your city.

Click here to log in

Become a member free and get access to advanced features.

Latest Recipes

More Recipes
इस ब्लाग की फोटो सहित समस्त सामग्री कापीराइटेड है जिसका बिना लिखित अनुमति किसी भी वेबसाईट, पुस्तक, समाचार पत्र, सॉफ्टवेयर या अन्य किसी माध्यम से प्रकाशित या वितरण करना मना है.